Home खबर BAU Ranchi : वेटनरी शिक्षा में विज्ञानी गुणों के साथ मानवीय व्यवहार...

BAU Ranchi : वेटनरी शिक्षा में विज्ञानी गुणों के साथ मानवीय व्यवहार का होना पहली जरुरत…

– रांची वेटनरी कालेज (vetnary college ranchi) में मनाया गया फ्रेशर्स डे

रांची : बिरसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी रांची (BAU Ranchi) के वेटनरी कालेज में फ्रेशर्स डे मनाया गया। मौके पर कालेज के सत्र 2022-23 में नामांकित सभी 60 नवोदित छात्र छात्राओं के वरीय छात्र छात्राओं ने तिलक लगाकर एवं पुष्प भेंट कर स्वागत किया। इस अवसर पर कालेज के प्रेक्षागृह में आयोजित समारोह में नवोदित 24 छात्र एवं 36 छात्राओं ने अपना परिचय एवं विशेष रूचि से अवगत कराया। समारोह का उद्घाटन दीप जलाकर डीन वेटनरी डा. सुशील प्रसाद ने किया।

डा. सुशील प्रसाद ने कहा कि वेटनरी का विषय मूक प्राणी के विज्ञान एवं चिकित्सा से जुड़ा कठिन सेवा का क्षेत्र है। वेटनरी शिक्षा में अच्छे पदाधिकारी विज्ञानी के गुणों के साथ मानवीय व्यवहार का होना पहली जरुरत है। उन्होंने कहा कि विगत दो तीन वर्षों में कालेज से पासआउट सभी छात्र छात्राओं का झारखंड सरकार के पशुपालन सेवा में नियोजन हो चुका है। कृषि एवं संबंधित विषयों में पशुपालन सबसे लाभकारी उद्यम है। झारखंड राज्य में पशुपालन अपार संभावनाएं है और केंद्र एवं राज्य सरकार इस दिशा में बेहद संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि कालेज के साढ़े 5 वर्षीय पाठ्यक्रम में छात्र छात्राओं से अध्ययन कार्य में कठिन परिश्रम एवं पूर्ण अनुशासन की अपेक्षा की जाती है।

कालेज में सभी शिक्षकों का सम्मान एवं आदर करें। गुरु शिष्य परंपरा की आदर्श स्थिति बनाए रखें। कालेज के सभी वरीय छात्र छात्राएं अभिवावक एवं पहले पथ प्रदर्शक हैं। उनसे आदर सहित व्यवहार बनाए रखें। स्वागत भाषण डा. जगरनाथ उरांव ने दिया। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद डा. एके पांडेय ने दिया। मौके पर डा. सुरेश मेहता, डा. प्रवीण कुमार सहित अनेकों शिक्षक, विज्ञानी एवं वरीय छात्र छात्राएं मौजूद रहे। इस दौरान नवोदित छात्र छात्राओं के स्वागत में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम में वरीय एवं नवोदित छात्र छात्राओं ने व्यक्तिगत एवं समूह गायन, कविता, शायरी, चुटकुले से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version