Home खबर अफगान‍िस्तान ने रचा इत‍िहास, T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची टीम,...

अफगान‍िस्तान ने रचा इत‍िहास, T-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंची टीम, ऑस्ट्रेल‍िया बाहर

अफगानिस्तान ने सुपर-8 की रोमांचक जंग में बांग्लादेश को मात दे दी

रांची : टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अफगानिस्तान ने इतिहास रच दिया है। अफगानिस्तान ने सुपर-8 की रोमांचक जंग में बांग्लादेश को मात दे दी है। बांग्लादेश के बाहर होने के साथ ऑस्ट्रेलिया के मंसूबों पर भी पानी फिर चुका है। अफगानिस्तान ग्रुप-1 में सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बनी। मुकाबला अंत तक तराजू पर रखा नजर आया, लेकिन अंत में अफगानिस्तान की टीम ने 8 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 स्टेज के आखिरी मुकाबले में बांग्लादेश और अफगानिस्तान की रोमांचक टक्कर हुई। दोनों टीमों के बीच यह धांसू मुकाबला किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में खेला गया। मुकाबले में अफगानिस्तान टीम ने बांग्लादेश को 8 रनों से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली।

अफगान‍िस्तान अब सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका से त्र‍िन‍िदाद में 27 जून को खेलेगी। इस मुकाबले में जीत के लिए बांग्लादेश को 114 (DLS) का लक्ष्य म‍िला था। लेकिन नवीन उल हक ने हक ने लगातार 2 व‍िकेट लेकर मैच को अफगानी टीम के पाले में कर दिया। वहीं मैच में कप्तान राश‍िद खान ने 4 व‍िकेट लेकर बांग्लादेश की कमर तोड़कर रख दी। बांग्लादेश को आख‍िरी 2 ओवर में जीत के ल‍िए 12 रन चाह‍िए थे, उसके 8 व‍िकेट ग‍िर चुके थे। बांग्लादेश का स्कोर 102/8 था। नवीन उल हक 18वां ओवर करने आए थे। इस ओवर में तस्कीन अहमद को नवीन को क्लीन बोल्ड कर द‍िया। इसके बाद उन्होंने अगली ही गेंद पर मुस्ताफिजुर रहमान को आउट कर बांग्लादेश की उम्मीदें खत्म हो गईं।

बांग्लादेश और ऑस्ट्रेल‍िया के ल‍िए उम्मीदें ऐसे खत्म :
बांग्लादेश को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 116 रनों का लक्ष्य 12.1 ओवर में हासिल करना था। ऐसे में उनके ल‍िए उम्मीदें खत्म हो चुकी हैं। वहीं अफगान‍िस्तान के ल‍िए इस मैच में जीतना ही काफी था। वहीं इस मैच में अफगान‍िस्तान की जीत से ऑस्ट्रेल‍िया की टीम भी वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान ने पांच विकेट पर 115 रन बनाए। अफगान टीम की शुरुआत काफी धीमी रही। इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज ने 10.4 ओवर्स में 54 रनों की पार्टनरशिप की। इस दौरान गुरबाज और जादरान पावरप्ले का फायदा नहीं उठा सके। लेग-स्पिनर रिशद हुसैन ने जादरान को आउट करके इस साझेदारी का अंत किया। ओपनिंग पार्टनरशिप के टूटने के बाद अफगानिस्तान ने लगातार अंतराल में विकेट खोए। अजमतुल्लाह उमरजई (10), गुलबदीन नायब (4) और मो. नबी (1) ने बल्ले से निराशाजनक प्रदर्शन किया।

Maurya News18 Ranchi.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version