Home खबर जिला स्कूल रांची में छठी कक्षा की पढ़ाई शुरु होते ही लगी...

जिला स्कूल रांची में छठी कक्षा की पढ़ाई शुरु होते ही लगी आग, पांच क्लास स्वाहा

  • राजधानी के जिला स्कूल में 9:25 बजे घटी घटना, बच्चों को आनन फानन में क्लास से निकाला
  • आग तेजी के साथ स्कूल के कुछ कमरों में फैल गई, जिससे कक्षा 6, 7, 8 और नौवीं कक्षा में पूरी तरह से आग लग गई
  • सड़क संकरी होने के कारण दमकल गाड़ी को क्लास तक पहुंचने में ज्यादा समय लग गया

रांची : शहर के शहीद चौक स्थित जिला स्कूल के बच्चे बाल-बाल बच गए। गुरुवार की सुबह करीब 9:25 बजे क्लास शुरु ही हुआ था कि छठी कक्षा के बगल बंद पड़े एक कमरे से आग की लपटे उठने लगी। जैसे तैसे ऊपर तल्ले पर चल रही छठी कक्षा के बच्चों को बाहर निकाला गया। अफरा-तफरी की स्थिति उत्पन्न हो गई। आग इतनी भयावह थी कि देखते देखते पांच क्लास स्वाहा हो गए। आग तेजी के साथ स्कूल के कुछ कमरों में फैल गई, जिससे कक्षा 6, 7, 8 और नौवीं कक्षा में पूरी तरह से आग लग गई। आग की लपटें धीरे-धीरे एक कमरे से दूसरे कमरे की तरफ फैलने लगी। पूरा परिसर धुआं धुआं हो गया। सभी कमरों में बेहद कीमती प्रोजेक्टर लगे थे, जिनसे बच्चों को पढ़ाया जाता था, सभी प्रोजेक्टर, कुर्सी और टेबल जलकर राख हो गए।

आग तेजी से फैलते हुए देख आनन-फानन में सभी कक्षाओं से बच्चों को बाहर निकाल कर बच्चों की छुट्टी कर दी गई। गनीमत रही कि इस हादसे में कोई भी बच्चा घायल नहीं हुआ। सभी बच्चे सुरक्षित अपने घर भेज दिए गए। आग लगने की सूचना पर फायर ब्रिगेड की तीन दमकल गाड़ी मौके पर पहुंची। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया जा सका। हालांकि सड़क संकरी होने की वजह से दमकल गाड़ी को क्लास तक पहुंचने में ज्यादा समय लग गया। फायर ब्रिगेड टीम के साथ कोतवाली थाना पुलिस की टीम भी मौके पर डटी रही। वहीं प्रिंसिपल मंजुला एक्का ने बताया कि आग कैसे लगी इसका पता नहीं चल पाया है। उन्होंने शार्ट सर्किट से आग लगने की बात कही है।

आग लगने की सूचना कोतवाली थाना को मिलने के बाद पुलिस और फारेंसिक डिपार्टमेंट की टीम पर मौके पर पहुंच गई और घटना की जांच में जुट गई। इस दौरान पूरे इलाके को खाली कर दिया गया था। कोतवाली थानेदार के अनुसार आग छत से उठी है। उन्होंने भी शार्ट सर्किट से आग लगने की बात कही है। कोतवाली पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है। इस अगलगी की घटना में राहत की बात यह रही कि राजधानी में पिछले 2 दिनों से लगातार वर्षा हो रही है। इस वजह से आग थोड़ी कम तेजी के साथ चौथे कमरे तक पहुंची। हालांकि वर्षा के साथ साथ बह रही हवा के कारण आग की लपटें बढ़ती चली गई।

जल गए बेंच-डेस्क, पढ़ाई होगी प्रभावित :
क्लास की छत में फाल्स सीलिंग लगी है। जो कि आग लगने के बाद टूट टूटकर नीचे गिर रही थी। इस वजह से अधिकांश बेंच डेस्क जल गए। 184 वर्ष पुराने इस स्कूल में इंटीरियर लकड़ी से ही बने हैं। इस कारण आग तेजी से फैल गई। आग उस वक्त लगी जब स्कूल में बच्चे मौजूद थे। आनन-फानन में सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। बता दें कि जिला स्कूल का निर्माण आजादी के पहले से हुआ है। इसमें ज्यादातर इमारती लकड़ियों का प्रयोग किया गया है। इसलिए आग तेजी के साथ पूरे स्कूल में फैल गई। आग की लपटें धीरे-धीरे एक कमरे से दूसरे कमरे की तरफ फैल गई। आग लगने से चार कक्षाओं का संचालन अब स्थगित कर दिया गया है। प्रिंसिपल ने बताया कि तत्काल कोई वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी ताकि बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो।

स्मार्ट क्लास रुम की सुविधा से महरुम हो गए बच्चे :
स्कूल में जब आग लगी तो लपटें इतनी ऊंची उठ रही थी कि पूरा स्कूल परिसर धुएं से भर उठा। जिन कमरों में आग लगी, सभी स्मार्ट क्लासरूम थे और इनमें लगे प्रोजेक्टर क्षतिग्रस्त हो गए। आग को बुझाने में चार घंटे से अधिक का समय लगा। अब कहा जा रहा है कि स्मार्ट क्लास की सुविधा से बच्चे कुछ दिनों तक महरुम हो जाएंगे। हालांकि जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथिलेश केरकेट्टा ने कहा कि आग लगने की सूचना और इससे होने वाली क्षति की रिपोर्ट विभाग को भेजी गई है। एक दो दिनों तक मलवा हटाने के बाद दोबारा कक्षाएं संचालित की जाएगी।

लगातार वर्षा होने की वजह से शार्ट सर्किट के कारण आग लगने की संभावना है। आग लगते ही स्कूली बच्चों को सुरक्षा के दृष्टिकोण से छुट्टी दे दी गई है। आग स्कूल के तीन कमरों में 6, 7 और 8 क्लास में लगी है। इस मामले को लेकर प्रशासनिक तौर पर जिला स्कूल के काफी पुराने भवन और आग लगने की रिपोर्ट विभाग को भेजी गई है। वहां से दिशा निर्देश प्राप्त होने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
: मिथिलेश केरकेट्टा, जिला शिक्षा पदाधिकारी रांची।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version