Home खबर RU : प्रशिक्षण प्राप्‍त स्‍कालरों एवं शिक्षकों के प्रदर्शन से खुश हुए...

RU : प्रशिक्षण प्राप्‍त स्‍कालरों एवं शिक्षकों के प्रदर्शन से खुश हुए कुलपति, जाने क्या कहा…

– सार्थक परिणामों के साथ रांची यूनिवर्सिटी की ई-कंटेंट डेवलपमेंट कार्यशाला का हुआ समापन

– विशेषज्ञों ने एआइ, यू-ट्यूब, मल्‍टीमीडिया साफ्टवेयर तथा एनिमेशन के माध्‍यम से पढ़ाई के लिए बेहतर ई-सामग्री निर्माण की बारीकियों से अवगत कराया

रांची : स्‍कूल ऑफ मास कम्‍युनिकेशन सभागार में ई-कंटेंट डेवलपमेंट (e-Content Development) पर संचालित छह दिवसीय कार्यशाला का 28 सितंबर को समापन हो गया। रांची यूनिवर्सिटी के आइक्‍यूएसी द्वारा आयोजित कार्यशाला के इन छह दिनों में 27 प्रतिभागियों ने ई-कंटेंट डेवलप करने की विभिन्न तकनीकों को सीखा। कार्यशाला में दिल्‍ली से आए प्रो. के. श्रीनिवास, प्रो. एमजे चंद्रा तथा प्रो. दीपक बिस्‍ला ने एआइ, यू-ट्यूब, मल्‍टीमीडिया साफ्टवेयर तथा एनिमेशन के माध्‍यम से पढ़ाई के लिए बेहतर ई-सामग्री निर्माण की बारीकियों से अवगत कराया। समापन सत्र में आरयू के कुलपति प्रोफेसर डा. अजीत कुमार सिन्‍हा ने कहा मैं स्वयं इस कार्यशाला को लेकर बहुत उत्साहित था और हर रोज इसे मानिटर करता था। कार्यशाला के लिए उन्होंने संयोजक डा. बीके सिन्हा एवं उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि कार्यशाला के बाद अपने प्रशिक्षणार्थियों की रचनात्मकता को देखकर मैं अभिभूत हूं। हमारे प्राध्यापकों में बहुत प्रतिभा है। कहा कि तकनीक इतनी तेजी से बदल रही है कि उसके साथ हमें चलना ही होगा, अन्‍यथा तकनीक आगे बढ़ती चली जाएगी और हम पीछे रह जाएंगे। कहा कि इस कार्यशाला से प्रशिक्षित सभी लोग अभ्यास करते रहे ताकि हम एक एक्‍सपर्ट टीम बना सके जो आरयू को आगे ले जाएं। कुलपति ने कहा हम जल्द‌ ही डाटा एनालिसिस पर भी एक तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कराएंगे। उन्‍होंने कार्यशाला में समय देने के लिए विशिष्‍ट अतिथि प्रो. के. श्रीनिवास का आभार व्यक्त किया।

वक्ताओं ने कुलपति का जताया आभार :
समापन सत्र में आरएलएसवाई कालेज से आईं प्रशिक्षणार्थी शिखा सिंह ने भी अपने विचार व्यक्त किए और इस कार्यशाला के लिए कुलपति व आइक्यूएसी का आभार जताया। कार्यशाला के को-आर्डिनेटर डा. विनोद कुमार महतो ने इस आयोजन की पहल के लिए कुलपति का आभार जताया। उन्होंने बताया इस कार्यशाला में 27 प्रतिभागियों ने भाग लिया और 17 सत्रों में जानकारियों से सभी रूबरू हुए। उन्होंने एक्सपर्ट प्रो. दीपक बिस्ला, प्रो. एमजे चंद्रा तथा प्रो. के. श्रीनिवास का धन्‍यवाद किया। प्रो. के. निवास ने कार्यशाला के प्रतिभागियों की उत्सुकता देखते हुए आगे भी आनलाइन कक्षाएं लेने की सहमति दी और मूक्‍स तथा स्‍वयं साफ्टवेयरों के बारे में बताया। आइक्यूएसी के डा. बीके सिन्हा ने कहा कार्यशाला के लिए हम डा. के. श्रीनिवास के आभारी हैं, जिन्होंने अपना समय और प्रशिक्षण हमारे प्रशिक्षणार्थियों को दिया। डा. बीके सिन्हा ने कहा कार्यशाला से प्राप्त जानकारियों से आरयू समृद्ध हुआ और भविष्य में इसका अच्छा परिणाम सामने आएगा। उन्होंने सभी प्रशिक्षणार्थियों की लगन की सराहना की और कार्यशाला के लिए कार्यरत कमेटी के सभी सदस्यों का धन्यवाद किया।

ये रहे उपस्थित :
स्वागत भाषण आइक्‍यूएसी के निदेशक डा. सुदेश कुमार सिन्हा ने दिया तथा कार्यक्रम का संचालन डा. आनंद ठाकुर ने किया। कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए आरयू के कुलसचिव डा. विनोद नारायण ने सफल कार्यशाला के लिए कुलपति तथा कार्यशाला आयोजन समिति के सभी सदस्यों का आभार जताया। इस अवसर पर आइक्‍यूएसी के डा. जीएस झा, डिप्‍टी डायरेक्‍टर वोकेशनल डा. स्मृति सिंह, डा. शिप्रा, डा. सोनी तिवारी, मारवाड़ी कालेज के प्राचार्य डा. मनोज कुमार, मास काम के निदेशक डा. बीपी सिन्हा, डा. राजकुमार सिंह, डा. बीआर झा तथा अन्‍य विभागों के विभागाध्यक्ष उपस्थित रहे।
Maurya News18 Ranchi.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version