Home खबर CUET : रांची की खुशी सरावगी ने मारी बाजी, CUET Exam 2023...

CUET : रांची की खुशी सरावगी ने मारी बाजी, CUET Exam 2023 में बनी राष्ट्रीय टापर…

  • खुशी सरावगी ने सीयूईटी (यूजी) परिणाम 2023 में 800 में से 799.64 अंक प्राप्त किए
  • झारखंड, केरल और कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित शीर्ष विश्वविद्यालयों के लिए बी-टेक के लिए सीयूईटी कटआफ 90 प्रतिशत से ऊपर होने की उम्मीद है

Ranchi : Delhi Public School Ranchi की छात्रा खुशी सरावगी CUET 2023 में बाजी मारी है। स्कूल से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार वह राष्ट्रीय टापर बनी है। अपनी उत्कृष्ट शैक्षणिक कौशल का प्रदर्शन करते हुए डीपीएस रांची की खुशी सरावगी ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) 2023 में नेशनल टापर्स की सूची में से एक बनी। खुशी सरावगी ने सीयूईटी (यूजी) परिणाम 2023 में 800 में से 799.64 अंक प्राप्त किए। उन्हें 05 विषयों (अंग्रेजी, अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज, अर्थशास्त्र और गणित) में 100 परसेंटाइल अंक मिले। इस प्रतिष्ठित परीक्षा में डीपीएस रांची की अपूर्वा गोयनका, पायल सिन्हा, आयशा रमानी, कल्याणी नायर और शिवांगी सुषमा ने भी सफलता हासिल की है। इस अवसर पर प्राचार्य डा. राम सिंह ने विद्यार्थियों के सराहनीय प्रदर्शन के लिए शुभकामनाएं दी। बता दें कि खुशी के पिता श्याम सरावगी बिजनेसमैन हैं और माता शीतल सरावगी गृहिणी हैं। बिटिया की सफलता पर घर में हर्ष का माहौल है। माता ने कहा कि मुझे बेटी पर गर्व है कि उसने पूरे देश मे सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। पिता ने कहा कि खुशी ने 10वीं सेक्रेड हार्ट से 96.4 प्रतिशत जबकि 12वीं डीपीएस रांची से 97.4 प्रतिशत के साथ पास किया। अब खुशी दिल्ली यूनिवर्सिटी अंतर्गत श्रीराम कालेज आफ कामर्स से बी-काम की पढ़ाई करेगी। इसके बाद सीए की परीक्षा पास कर माता पिता के सपने को साकार करेगी।

सीयूईटी यूजी रिजल्ट जारी, शुरु होगा नामांकन का दौर :
सीयूईटी यूजी 2023 का परिणाम घोषित हो चुका है। अब विभिन्न विश्वविद्यालयों के कालेजों में नामांकन का दौर शुरु हो जाएगा। सीयूईटी 2023 कट आफ प्रत्येक भाग लेने वाले कालेज द्वारा रैंक सूची के रूप में जारी किया जाएगा। एनटीए सीयूईटी 2023 के लिए कोई क्वालीफाइंग कट आफ जारी नहीं करता है। पिछले वर्ष के कट आफ रुझानों के आधार पर आप शीर्ष कालेजों और पाठ्यक्रमों के लिए सीयूईटी कट आफ 2023 98 प्रतिशत से ऊपर होने की उम्मीद कर सकते हैं। झारखंड, केरल और कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय सहित शीर्ष विश्वविद्यालयों के लिए बी-टेक के लिए सीयूईटी कटआफ 90 प्रतिशत से ऊपर होने की उम्मीद है। बता दें कि 5685 उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं जबकि 2386 ने अर्थशास्त्र में 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। बता दें कि सीयूईटी यूजी 2023 के लिए 14 लाख 99 हजार 796 ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें से कुल 11 लाख 16 हजार 18 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी जबकि 3 लाख 83 हजार 778 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल नहीं हुए। केंद्रीय, राज्य, डीम्ड और अन्य भाग लेने वाले निजी विश्वविद्यालयों व स्वायत्त संस्थानों के स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा पिछले साल यानी 2022 में ही शुरू की गई थी।

ओबीसी के लिए सीयूईटी कट आफ :
ओबीसी के लिए सीयूईटी कटआफ आमतौर पर सामान्य वर्ग के कटआफ से कम होती है। ओबीसी 2023 के लिए सीयूईटी कट आफ लेडी श्रीराम कालेज फार वुमेन, हंसराज कालेज, हिंदू कालेज, श्रीराम कालेज आफ कामर्स और सेंट स्टीफंस कालेज जैसे डीयू कालेजों में 90 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।

सामान्य वर्ग के लिए सीयूईटी कट-आफ :
सामान्य वर्ग के लिए सीयूईटी कट-आफ आमतौर पर अन्य सभी श्रेणियों की कट-आफ से अधिक होती है। लेडी श्रीराम कालेज फार वुमेन, हंसराज कालेज, हिंदू कालेज, श्रीराम कालेज आफ कामर्स और सेंट स्टीफेंस कालेज जैसे डीयू कालेजों में शीर्ष पाठ्यक्रमों के लिए सामान्य 2023 के लिए सीयूईटी कट आफ 98 प्रतिशत से अधिक होने की उम्मीद है।

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट :

  • पहले सीयूईटी की वेबसाइट पर लागिन करें
  • इसके बाद कैंडिडेट को लागिन/साइन इन के आप्शन पर क्लिक करना होगा
  • लागिन करने के लिए आवेदन संख्या और पासवर्ड विवरण दर्ज करें
  • इसके बाद उम्मीदवार सीयूईटी यूजी 2023 परिणाम देख और डाउनलोड कर सकते हैं
  • उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए परिणाम स्कोर कार्ड का प्रिंट आउट ले लेना चाहिए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version